यहां आप बिक्री के आधार पर भारत [Fast Moving Consumer Goods]में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की सूची पा सकते हैं। नीचे दी गई सूची वर्ष 2019 में बिक्री के आधार पर अवरोही क्रम में है।
एफएमसीजी का फुल फॉर्म क्या है
फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) ऐसे उत्पाद हैं जो जल्दी और अपेक्षाकृत कम कीमत पर बेचे जाते हैं।
भारत में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की सूची
तो यहां बिक्री के आधार पर भारत में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की सूची दी गई है।
1. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी फास्टमूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) कंपनी है, जिसकी भारत में 80 से अधिक वर्षों की ऐतिहासिक उपस्थिति है। यह भारत में शीर्ष 5 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में सबसे बड़ा है।
दस में से नौ भारतीय परिवार एक या अधिक एचयूएल ब्रांडों का उपयोग करते हैं। होम केयर, ब्यूटी एंड पर्सनल केयर और फूड्स एंड रिफ्रेशमेंट डिवीजन में ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो शामिल है जो भारत की लंबाई और चौड़ाई में उपभोक्ताओं की सेवा करता है।
- बिक्री: ₹ 61,452 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 14,410 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 10,308 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 60,580 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 14,660 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 15.0%
- कुल संपत्ति: ₹ 73,077 करोड़।
- भंडार: ₹ 50,069 करोड़
- डेट: ₹ 1,219 करोड़.
फैब्रिक वॉश, हाउसहोल्ड केयर, प्यूरीफायर, पर्सनल वॉश, स्किन केयर, हेयर केयर, कलर कॉस्मेटिक्स, ओरल केयर, डिओडोरेंट्स, बेवरेजेज, आइसक्रीम और फ्रोजन डेसर्ट और फूड्स सहित 12 अलग-अलग श्रेणियों में 40 से अधिक ब्रांडों के साथ, कंपनी लाखों उपभोक्ताओं के दैनिक जीवन का हिस्सा है।
- आरओई 5 वर्ष: 28.5%
- रोस: 26.6%
- रोस 3 वर्ष: 29.8%
- इक्विटी पर रिटर्न: 20.5 %
ब्रांड पोर्टफोलियो में सर्फ एक्सेल, रिन, व्हील, सनलाइट, विम, प्योरिट, लक्स, लाइफबॉय, डव, फेयर एंड लवली, पॉन्ड्स, वैसलीन, क्लिनिक प्लस, सनसिल्क, इंदुलेखा, लक्मे, पेप्सोडेंट, क्लोजअप, एक्स, ब्रुक बॉन्ड, ब्रू, क्वालिटी वॉल्स, नॉर और किसान जैसे प्रमुख ब्रांड शामिल हैं।
2. आईटीसी लिमिटेड
1910 में स्थापित, आईटीसी लिमिटेड फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स में फैले व्यवसायों के साथ एक विविध समूह है जिसमें फूड्स, पर्सनल केयर, सिगरेट और सिगार, ब्रांडेड परिधान, शिक्षा और स्टेशनरी उत्पाद, अगरबत्ती और सुरक्षा मैच शामिल हैं; होटल, पेपरबोर्ड, और पैकेजिंग, कृषि-व्यवसाय और सूचना प्रौद्योगिकी। आईटीसी भारत में शीर्ष एफएमसीजी ब्रांडों में से एक है।
- बिक्री: ₹ 69,612 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 26,258 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 20,194 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 70,919 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 27,734 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 12.8%
- कुल संपत्ति: ₹ 85,831 करोड़।
- भंडार: ₹ 67,912 करोड़
- डेट: ₹ 306 करोड़.
इंपीरियल टोबैको कंपनी – फुल फॉर्म
कंपनी को 24 अगस्त, 1910 को इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के नाम से शामिल किया गया था। यह भारत में शीर्ष 5 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में दूसरी सबसे बड़ी है।
जैसे-जैसे कंपनी का स्वामित्व उत्तरोत्तर भारतीयकरण होता गया, कंपनी का नाम बदलकर 1970 में इंडिया टोबैको कंपनी लिमिटेड और 1974 में आईटीसी लिमिटेड कर दिया गया। आईटीसी के बहु-व्यवसाय पोर्टफोलियो की मान्यता में, जिसमें व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, कंपनी के नाम में पूर्ण विराम को 18 सितंबर, 2001 से हटा दिया गया था।
- आरओई 5 वर्ष: 24.6%
- रोस: 39.0%
- रोस 3 वर्ष: 33.6%
- इक्विटी पर रिटर्न: 29.1 %
3. नेस्ले इंडिया लिमिटेड
नेस्ले दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य और पेय कंपनी है। कंपनी के पास वैश्विक आइकन से लेकर स्थानीय पसंदीदा तक 2000 से अधिक ब्रांड हैं, और दुनिया भर के 191 देशों में मौजूद हैं। देश के साथ एक सदी से अधिक पुराने सहयोग के बाद, आज, नेस्ले इंडिया की 8 विनिर्माण सुविधाओं और 4 शाखा कार्यालयों के साथ पूरे भारत में उपस्थिति है। यह भारत में शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है
- बिक्री: ₹ 18,348 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 4,128 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 2,724 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 16,897 करोड़।
- ईबीडीटी पिछले वर्ष: ₹ 3,807 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 11.0%
- कुल संपत्ति: ₹ 9,452 करोड़।
- भंडार: ₹ 2,760 करोड़
- क़र्ज़: ₹ 288 करोड़
नेस्ले इंडिया ने 1961 में मोगा (पंजाब) में अपनी पहली विनिर्माण सुविधा स्थापित की, इसके बाद 1967 में चोलाडी (तमिलनाडु) में अपनी विनिर्माण सुविधाएं स्थापित कीं; नंजनगुड (कर्नाटक), 1989 में; समालखा (हरियाणा), 1992 में; पोंडा और बिचोलिम (गोवा), क्रमशः 1995 और 1997 में; और पंतनगर (उत्तराखंड), 2006 में। 2012 में, नेस्ले इंडिया ने ताहलीवाल (हिमाचल प्रदेश) में अपनी 8 वीं विनिर्माण सुविधा स्थापित की।
- आरओई 5 वर्ष: 82.7%
- रोस: 138%
- रोस 3 वर्ष: 142%
- इक्विटी पर रिटर्न: 108 %
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में स्थित 4 शाखा कार्यालय बिक्री और विपणन गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं। नेस्ले इंडिया का प्रधान कार्यालय गुड़गांव, हरियाणा में स्थित है। नेस्ले भारत में सर्वश्रेष्ठ एफएमसीजी ब्रांडों में से एक है।
4. ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज 100 साल की विरासत के साथ भारत की अग्रणी शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में से एक है। कंपनी सबसे भरोसेमंद खाद्य ब्रांडों में से एक है और गुड डे, टाइगर, न्यूट्रीचॉइस, मिल्क बिकिस और मैरी गोल्ड जैसे भारत के पसंदीदा ब्रांड बनाती है जो भारत में घरेलू नाम हैं। ब्रिटानिया के उत्पाद पोर्टफोलियो में बिस्कुट, ब्रेड, केक, रस्क और डेयरी उत्पाद शामिल हैं जिनमें पनीर, पेय पदार्थ, दूध और दही शामिल हैं।
- बिक्री: ₹ 16,610 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 3,019 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 2,436 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 16,301 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 3,051 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 12.0%
- कुल संपत्ति: ₹ 9,351 करोड़।
- भंडार: ₹ 3,510 करोड़
- डेट: ₹ 2,997 करोड़.
ब्रिटानिया एक ऐसा ब्रांड है जिसके साथ भारतीयों की कई पीढ़ियां बड़ी हुई हैं और हमारे ब्रांडों को भारत और दुनिया भर में पसंद किया जाता है। ब्रिटानिया के उत्पाद देश भर में लगभग 5 मिलियन रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध हैं और 50% से अधिक भारतीय घरों तक पहुंचते हैं।
- आरओई 5 वर्ष: 43.6%
- रोस: 48.6%
- रोस 3 वर्ष: 44.9%
- इक्विटी पर रिटर्न: 66.6 %
कंपनी का डेयरी व्यवसाय राजस्व में करीब 5 प्रतिशत का योगदान देता है और ब्रिटानिया डेयरी उत्पाद सीधे 100,000 आउटलेट तक पहुंचते हैं। यह भारत में शीर्ष 5 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में चौथे स्थान पर है।
5. गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक प्रमुख उभरती बाजार कंपनी है। 122 साल से अधिक युवा गोदरेज समूह के हिस्से के रूप में। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड को विभिन्न व्यवसायों में वैश्विक स्तर पर 1.15 बिलियन उपभोक्ताओं का संरक्षण प्राप्त है। यह भारत में शीर्ष 5 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में पांचवें स्थान पर है।
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए 3 बाय 3 दृष्टिकोण के अनुरूप, तीन श्रेणियों (होम केयर, पर्सनल केयर और हेयर केयर) में तीन उभरते बाजारों (एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका) में उपस्थिति का निर्माण करना। कंपनी भारत की शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में से एक है
- बिक्री: ₹ 13,640 करोड़।
- परिचालन लाभ: ₹ 2,552 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 1,676 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 13,316 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 2,562 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 10.4%
- कुल संपत्ति: ₹ 17,437 करोड़।
- भंडार: ₹ 13,692 करोड़
- क़र्ज़: ₹ 1,130 कोटी
उभरते बाजारों में सबसे बड़े घरेलू कीटनाशक और बालों की देखभाल करने वाले खिलाड़ियों में रैंक। घरेलू कीटनाशकों में, भारत और इंडोनेशिया में अग्रणी और अफ्रीका में पदचिह्न का विस्तार कर रहे हैं। भारत में धारावाहिकों में नंबर दो पर, भारत और इंडोनेशिया में एयर फ्रेशनर में नंबर एक खिलाड़ी और इंडोनेशिया में गीले ऊतकों में एक नेता।
6. पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड
पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की स्थापना 2006 में ग्रामीण और शहरी विकास के विचार के साथ की गई थी। कंपनी केवल एक संगठन नहीं है बल्कि योग और आयुर्वेद के माध्यम से एक स्वस्थ समाज बनाने का विचार है।
- बिक्री: ₹ 32,081 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 1,058 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 733 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 31,525 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 1,590 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 34.0%
- कुल संपत्ति: ₹ 13,244 करोड़।
- भंडार: ₹ 9,774 करोड़
- क़र्ज़: ₹ 1,376 कोटी
कंपनी किसानों को मुख्य संपत्ति के रूप में पहचानती है। वे अनुबंध खेती पर हर्बल और जैविक उत्पाद प्रदान करते हैं। कंपनी किसानों की आय बढ़ाने और उनकी उपज की बिक्री के लिए ज़मानत प्रदान करने के लिए विभिन्न पहल करती है।
किसानों को कुशल खेती के बारे में सभी प्रकार की तकनीकी सहायता और आवश्यक जानकारी प्रदान की जाती है। कंपनी की विनिर्माण इकाइयां खाद्य पदार्थों, दवाओं आदि जैसे उपभोज्य सामग्रियों का प्रसंस्करण करती हैं। ये अधिकृत पतंजलि स्टोर्स और रिटेल शॉप्स के विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए जाते हैं।
7. डाबर इंडिया लिमिटेड
135 वर्षों की समृद्ध विरासत और अनुभव के साथ दुनिया की सबसे बड़ी और अग्रणी आयुर्वेदिक और प्राकृतिक स्वास्थ्य देखभाल कंपनी। यह भारत में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की 2019 की सूची में छठे स्थान पर है।
व्यवसाय को तीन सामरिक व्यावसायिक इकाइयों में विभाजित किया गया है, अर्थात, उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय, खाद्य व्यवसाय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार। उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय स्वास्थ्य देखभाल और घर और व्यक्तिगत देखभाल में हितों को कवर करता है। डाबर भारत में शीर्ष एफएमसीजी ब्रांडों की सूची में 7 वें स्थान पर है।
- बिक्री: ₹ 11,838 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 2,224 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 1,717 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 11,530 करोड़।
- ईबीडीटी पिछले वर्ष: ₹ 2,591 करोड़
- बिक्री में वृद्धि 3 वर्ष: 9.91%
- कुल संपत्ति: ₹ 13,652 करोड़।
- भंडार: ₹ 8,796 करोड़
- डेट: ₹ 1,174 करोड़.
दुनिया में सबसे भरोसेमंद और प्रसिद्ध आयुर्वेदिक ब्रांडों में से एक। डाबर की दुनिया भर में मजबूत उपस्थिति है और इसके उत्पाद उपभोक्ताओं तक पहुंच रहे हैं और प्राकृतिक अवयवों पर आधारित एक अनूठा उत्पाद पोर्टफोलियो बनाया है। उत्पाद हेयर ऑयल, हेयर क्रीम, हेयर जेल, शैंपू, डेंटल केयर और स्किन केयर जैसी श्रेणियों में अच्छे बाजार शेयरों का आनंद लेते हैं।
8. मैरिको लिमिटेड
मैरिको लिमिटेड सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र में भारत की शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में से एक है। यह भारत में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में सातवें स्थान पर है 2023.
- बिक्री: ₹ 9,683 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 1,856 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 1,381 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 9,764 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 1,926 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 10.1%
- कुल संपत्ति: ₹ 6,800 करोड़।
- भंडार: ₹ 3,670 करोड़
- डेट: ₹ 608 करोड़.
पिछले 25 वर्षों में, मैरिको ने हेयरकेयर, स्किनकेयर, खाद्य तेलों, स्वस्थ खाद्य पदार्थों, पुरुष सौंदर्य और कपड़े की देखभाल में फैले उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ खुद को एक अग्रणी उपभोक्ता सामान कंपनी के रूप में स्थापित किया है। पैराशूट, सफोला, हेयर एंड केयर, निहार नेचुरल्स, ट्रू रूट्स, लिवॉन, सेट वेट, कोको सोल, काया यूथ जैसे ब्रांड।
9. वरुण बेवरेजेज लिमिटेड
कार्बोनेटेड शीतल पेय (“सीएसडी”) और गैर-कार्बोनेटेड पेय (“एनसीबी”) की दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी पेप्सिको के स्वामित्व वाले ट्रेडमार्क के तहत बेची जाती है और पेय उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है। यह भारत 2020 में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में 8 वें स्थान पर है।
वरुण बेवरेजेज द्वारा बेचे जाने वाले पेप्सिको सीएसडी ब्रांडों में पेप्सी, डाइट पेप्सी, सेवन-अप, मिरिंडा ऑरेंज, मिरिंडा लेमन, माउंटेन ड्यू, सेवन-अप निंबूज मसाला सोडा, एवरवेस सोडा, ड्यूक सोडा और स्टिंग शामिल हैं।
- बिक्री: ₹ 14,895 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 3,315 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 1,921 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 13,173 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 2,901 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 22.7%
- कुल संपत्ति: ₹ 13,419 करोड़।
- भंडार: ₹ 5,839 करोड़।
- डेट: ₹ 3,726 कोटी
इसके अलावा, कंपनी को श्रीलंका में पेप्सिको उत्पादों के ओले ब्रांड के लिए फ्रेंचाइजी प्रदान की गई है। वीबीएल के भारत में 30 विनिर्माण संयंत्र हैं। कंपनी ने 6,695 करोड़ रुपये की बिक्री की है।
10. ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड
जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी का सहयोगी है। यूके की, दुनिया की सबसे बड़ी उपभोक्ता स्वास्थ्य सेवा कंपनियों में से एक। दुनिया की अग्रणी ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा कंपनी में से एक।
कंपनी 36 बाजारों में ओटीसी दवाओं में नंबर एक स्थान रखती है और विशेषज्ञ मौखिक देखभाल में बाजार के नेता हैं। कंपनी ने 4869 करोड़ रुपये की बिक्री की है। यह भारत में शीर्ष 10 एफएमसीजी कंपनियों की सूची 2020 में नौवें स्थान पर है।
- बिक्री: ₹ 3,268 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 799 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 624 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 3,252 करोड़।
- ईबीआईडीटी पिछले वर्ष: ₹ 874 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 0.28%
- कुल संपत्ति: ₹ 3,327 करोड़।
- भंडार: ₹ 1,572 करोड़
- डेट: ₹ 15.5 करोड़.
वैश्विक स्तर पर, कंपनी 150 से अधिक बाजारों में काम करती है और इसमें लगभग 110,000 कर्मचारी हैं। इसके उत्पाद अस्थमा, संक्रमण, हृदय रोग, मधुमेह और त्वचा रोगों जैसी स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करते हैं और दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सीन व्यवसाय है, जो 2014 में 170 देशों को लगभग 850 मिलियन खुराक वितरित करता है। जीएसके के वैश्विक स्तर पर 80 से अधिक विनिर्माण स्थल हैं और स्टीवनेज, यूके और फिलाडेल्फिया, यूएस में दो प्रमुख केंद्रों में आर एंड डी है।
11. हत्सुन एग्रो प्रोडक्ट लिमिटेड
हैटसन उन उत्पादों का निर्माण और विपणन करता है जो खाना पकाने और खपत दोनों को पूरा करते हैं, जैसे दूध, दही, आइसक्रीम, डेयरी व्हाइटनर, स्किम्ड मिल्क पाउडर, घी, पनीर और बहुत कुछ। दस लाख से अधिक भारतीय घरों में ब्रांड घरेलू नाम बन गए हैं। अरुण आइसक्रीम, अरोक्या मिल्क, हटसन दही, हटसन पनीर, हटसन घी, हटसन डेयरी व्हाइटनर, इबाको और देश भर में लोकप्रिय विकल्प बन गए हैं।
- बिक्री: ₹ 7,383 करोड़।
- ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट: ₹ 761 करोड़.
- शुद्ध लाभ: ₹ 194 करोड़.
- पिछले साल बिक्री: ₹ 7,247 करोड़।
- पिछले वर्ष ईबीआईडीटी: ₹ 706 करोड़
- बिक्री वृद्धि 3 वर्ष: 10.9%
- कुल संपत्ति: ₹ 3,751 करोड़।
- भंडार: ₹ 1,418 करोड़
- डेट: ₹ 1,793 करोड़.
96.23% बिक्री अकेले उपभोक्ताओं से आती है। दुनिया भर के 38 देशों को निर्यात की जाने वाली डेयरी सामग्री के साथ इसकी एक स्वस्थ वैश्विक उपस्थिति भी है – मुख्य रूप से अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशियाई बाजारों में। कंपनी की कुल बिक्री 4760 करोड़ रुपये है।
नहीं | कंपनी का नाम |
1 | हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड |
2 | आईटीसी लिमिटेड |
3 | नेस्ले इंडिया लिमिटेड |
4 | ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड |
5 | गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड |
6 | पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड |
7 | डाबर इंडिया लिमिटेड |
8 | मैरिको लिमिटेड |
9 | वरुण बेवरेजेज लिमिटेड |
10 | ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड |
फैंटा और स्प्राइट किस पेय कंपनी से संबंधित है
फैंटा और स्प्राइट दोनों कोका-कोला कंपनी से संबंधित हैं।